कुछ अजीब ख़बरें अमेरिका से

ई अमेरिका भी अजबे देश है. हम भारत के बारे में यानी अपने देश के बारे में सोचते रहते हैं कि न जाने किस तरह के लोग हैं हम. हमारे बारे में अमेरिका और दोसर देश के लोग का सोचते होंगे. इंहा कोर्ट वगैरह न हो तो सरकार आम आदमी की जान खा जाये. और उस पर जाँच बईठा  दे. जैसे कि अभी आज की ही बात लीजिये सुप्रीम कोर्ट पूछा है कि ई 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जाँच कब तक करवाओगे भइया. आपको हंसी आ रही है भारत में जाँच को लेकर ऐसी बातें पढ़कर. लेकिन ई अमेरिका जो है वहां तो और भयानक भयानक मामला सामने आता है. बात ई है कि उंहा एगो आदमी के मौत के सजा सुनावल गेल. आ एक बात और कि अमेरिका में मौत के सजा खातिर फांसी पर न चढ़ा के जहर वाला इंजेक्शन दिया जाता है. ये पर उ कैदी केस कर दिया अगर इंजेक्शन से हम नहीं मरे तो बहुत दर्द होगा. निचली अदालत उसकी फांसी की सजा रोक दी. बाद में मामला शीर्ष अदालत में गया तो जज ने कहा ये सब क्या बकवासबाजी है, अब मरेगा तो दर्द होगा ही फांसी दीजिये उसको और मामला रफा दफा कीजिये. है न अजीब मामला और अजीब अमेरिकी. लेकिन यह खबर सौ फीसदी सच्ची है.
दूसरी बात यह कि, अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा भारत आ रहे हैं हैं. वह नयी दिल्ली न आकर मुम्बई उतड़ेंगे. मुझे शायद याद नहीं या फिर ऐसा हुआ नहीं कि कोई राष्ट्राध्यक्ष राजनीतिक राजधानी न आकर पहले आर्थिक राजधानी आया हो. यह कोई मसला भी नहीं है. पर ओबामा की अगुआनी कौन करेगा? शायद दिल्ली से पीएम वहां जायेंगे या प्रेसिडेंट जायेंगी. या ये दोनों ओबामा का स्वागत दिल्ली में ही करेंगे.
एक खबर यह है कि बराक ओबामा अब अमेरिका के सबसे प्रभावशाली शख्स नहीं रहे. मशहूर टीवी कलाकार और कॉमेडी सेंट्रल जैसे कार्यक्रम करने वाले जॉन स्टेवार्ट सबसे प्रभावशाली शख्स हैं. ओबामा जो कि राष्ट्रपति बनने से पहले नम्बर एक पर थे अब 21 वें पायदान पर हैं. मेरा फेवरेट एक्टर जॉर्ज क्लूनी 18 वें पर है. सबसे अजीब यह कि अब अमेरिका में ओबामा के 'वी कैन' को बेहद भद्दा मजाक कहा जा रहा है.  

3 comments:

  1. vikas ke mamle me bharat se bahut aage kaha jane wala amerika bharat ke mansik v sanskritik vikas ke samne kahi nahi thahrta.vahan aaj bhi aadim yug hai aur yahi iska saboot hai.ye bharatiye parampara hai ki atithi ko devta saman samjha jata hai aur isiliye uski ichhaon ko poorn kiya jata hai.ab barak obama mumbai aayen ya delhi samman to bharatiye parampara ke anusar hi hoga aur hona chahiye bhi.

    ReplyDelete
  2. ek vishay me aki saare aayam smet liye aapne.... baaten sahi bhi hain aur sateek bhi... pasand aaya aalekh

    ReplyDelete
  3. बिना कोर्ट तो सरकार जान खा जायेगा। मीडिया से भी थोड़ा पीड़ित है ई सब।

    ReplyDelete