प्रीति जिंटा : बॉलीवुड की जुलिया रॉबर्ट्स

अद्भुत, अदम्य और साहस। प्रीति जिंटा। जी हां, कई महीनों से सोच रहा था कि प्रीति जिंटा के बारे में लिखूं। पर बहुत असमंजस में था। आखिर शुरुआत कहां से करूं। क्योंकि मैं नहीं चाहता था कि सिर्फ लिखने के लिए लिखूं। किसी से तुलना भी नहीं करना चाहता था। हालांकि आज के आधुनिक समय में सारी चीजें किसी की तुलना पर ही टिकीं हैं। यदि आप बॉलीवुड में शाहरुख खान को महान बनाना चाहते हैं तो उनकी तुलना अमिताभ बच्चन से कर दीजिए या उनसे भी बढ़ा-चढ़ा कर गुणगान कर दीजिए। मतलब फंडा यह है किसी की यदि तारीफ करनी है तो उसकी तुलना उस क्षेत्र के दिग्गज से कर दीजिए। कंप्यूटर फील्ड में आप किसी को महान बताना चाहते हैं तो बस बिल गेट्स हमारी जुबान पर चढ़ जाते हैं। इसी तरह साहित्य के क्षेत्र में टैगोर या हरेक का अपना पंसदीदा नाम। इसी तरह सभी के लिए कोई न कोई तुलनात्मक नाम होगा। चूंकि वह एक एक्ट्रेस हैं तो जाहिर है खूबसूरती की बात भी होनी चाहिए। पर मैं उसे अपनी इस लेख की थीम नहीं बनउंगा। पर इसमें कोई शक नहीं कि वह बेहत खूबसूरत हैं। बॉलीवुड में उन्हें हॉलीवुड की जुलिया रॉबर्टस माना जाता है। जुलिया के बारे में हाल में खबर आई कि आज भी वह सुंदरता के मामले में लोगों की फेवरेट पसंद हैं। आज जुलिया 40 साल की हो चुकी हैं। उनके बच्चे भी हैं। शायद दो। फिर भी वह पूरी दुनिया में खूबसूरती और पर्सनिलटी क मामले में आज की कई तेजतर्रार और मिस वर्ल्ड से लेकर युनिवर्स भी उनकी अद्भुत सुंदरता के सामने फीकी नजर आती हैं। यही कहानी भारत में प्रीति जिंटा की है। यह उनकी तुलना नहीं बल्कि कुछ लोगों के लिए छोटा सा परिचय है। क्योंकि प्रीति की अभी शादी नहीं हुई। तो बच्चे की बात करना बेमानी ही है। खैर यह मजाक था। अब अपनी शुरुआत की बात कहूं तो मुझे कोई दूसरा शब्द नहीं मिल रहा था प्रीति के लिए। इसलिए मैंने शुरुआत बहुत संक्षिप्त और उनके नाम से ही की। शायद एक वजह यह है कि कोई भी बात शुरू करने में उसके इंप्रेशन को लेकर मैं हमेशा कॉन्शस रहा हूं। इस चक्कर में हमेशा शुरुआत गड़बड़ हो जाती है। यहां भी हुई। मुझे खुद अजीब लगा रहा है कि जिसके बारे में मैं इतना कुछ लिखना चाहता हूं, उसके लिए शब्दों को नहीं जुटा पा रहा हूं।

3 comments: